अमित कुमार, संवाददाता

लखनऊ : किसान लोक भवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गन्ना मंत्री सुरेश राणा ने ERP website और ई गन्ना एप्प का शुभारम्भ किया | ई गन्ना एप्प माध्यम से

मोबाइल पर किसान पर्चियों के अलावा पिछले सालों के गन्ना सप्लाई की जानकारी भी ले सकता है। इससे किसानों को कोई काम होने पर गन्ना विभाग या समितियों के चक्कर नहीं काटने होंगे।

किसानों को गन्ना पर्ची, बेसिक कोटे आदि की जानकारी के लिए पक्का कैलेंडर दिया जाता है। अगर कैलेंडर खो जाए या नष्ट हो जाए तो किसानों को परेशानी उठानी होती है। किसानों को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए इंटरनेट की सुविधाओं से जोड़ा जा रहा है। पहले भी किसानों को पर्ची की जानकारी विभाग की वेबसाइट से मिल जाती थी। लेकिन अब किसानों के लिए विभाग ने e ganna app गन्ना एप शुरू किया है। अपने सम्बोधन में गन्ना मंत्री ने कहा की आज प्रदेश सरकार कुशल नीतियों के कारण ही पहले उत्तर प्रदेश में केवल 20.52 हेक्टेयर गन्ना क्षेत्र था आज 28 लाख हेक्टेयर गन्ना उत्क्षेपादन क्षेत्र हैं ।

मुख्यमंत्री ने कहा की अगर पर्यवारण का असर जीव जंतु पर पड़ता है तो उतना ही पेड़ो पर भी पड़ता है । और पराली जलाने से उर्वरकता पर असर पड़ता है ।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *