पूर्ववर्ती सरकारों ने कानपुर के साथ सौतेला व्यवहार किया : योगी

0

कानपुर :  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों ने कानपुर के साथ सौतेला व्यवहार किया, जिससे देश के 10 शहरों से कानपुर दूर हो गया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कानपुर में आईआईटी के मुख्य द्वार पर कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट के पहले चरण के शुभारंभ के अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा, “पिछले 15 वर्षो से कानपुर उपेक्षित था। जो योजनाएं बनती थीं, उस पर पूर्ववर्ती सरकारों ने कोई अमल नहीं किया। कानपुर के साथ सौतेला व्यवहार किया गया।”

योगी ने कहा, “दो साल में यहां मेट्रो चलने लगेगी। पहले कानपुर की गिनती देश के बड़े महानगरों में होती थी, लेकिन फिर ये बंद पड़े उद्योग धंधों के लिए जाना जाने लगा। अब कानपुर बंद पड़े उद्योगों के लिए नहीं जाना जाएगा। कानपुर का विकास होगा। कानपुर में आने वाले समय मे डिफेंस मैन्युफैक्च रिंग का केंद्र बनेगा। हमने विकास की योजना में सब को जोड़ा है। अब उतर प्रदेश में सात एयरपोर्ट से उड़ान भरी जा रही हैं, जबकि हम 11 एयरपोर्ट पर कार्य कर रहे हैं। अयोध्या में एयरपोर्ट के लिए हमारी सरकार ने पहले ही जमीन अधिग्रहण कर लिया है।”

योगी आदित्यनाथ ने कहा, “पिछली सरकारें सिर्फ शिलान्यास तक सीमित रहती थीं। न पैसा, न ही प्रोजेक्ट का अप्रूवल, बस शिलान्यास करो और वाहवाही लूट लो। परियोजनाओं को समय से पूरा करना हमारी सरकार की प्राथमिकता है। हम वरीयता के आधार पर काम करते हैं।”

उन्होंने कहा, “मार्च 2017 में जब हमारी सरकार सत्ता में आई थी, तब यूपी के किसी भी शहर में मेट्रो की सुविधा नहीं थी। आज चार शहरों में मेट्रो की सुविधा मुहैया करवा रहे हैं। पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए इससे बेहतरीन दूसरा कोई विकल्प नहीं हो सकता है। मेट्रो आज की सवारी है, लेकिन यह हमें आगामी 100 वर्षो का विजन देती है।”

उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि जल्द ही यहां भी मेट्रो दौड़ेगी। प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द पूरा करने की हिदायत देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में यातायात के लिए मेट्रो सबसे बेहतर सुविधा बनेगी।

उन्होंने कहा कि “एक्सप्रेसवे पर तेजी के साथ काम हो रहा है। आगामी दो महीने के अंदर बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का भी शिलान्यास किया जाएगा। इसके अलावा गंगा एक्सप्रेसवे पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मेरठ को प्रयागराज से जोड़ते हुए कानपुर के बगल से होते हुए जाएगी।”

यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के 11076 करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट में दो मेट्रो रूट बनेंगे। पहला रूट आईआईटी से नौबस्ता तक 23़8 किमी लंबा होगा। इसमें 13 स्टेशन, 15़2 किमी एलीवेटेड और 8़6 किमी अंडरग्राउंड ट्रैक होगा। दूसरा रूट सीएसए से बर्रा आठ तक है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *