राष्ट्रीय प्रेस दिवस समारोह का हुआ आयोजन।

जिलाधिकारी ने सभी मीडिया प्रतिनिधियों को प्रेस दिवस की दी शुभकामनाएं।

बिहार / पश्चिमी चंपारण प्रतिनिधि :- जिला जन सम्पर्क कार्यालय के सभागार में आज राष्ट्रीय प्रेस दिवस का आयोजन वरीय उप समाहर्ता-सह-जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, श्री आशिष कुमार बरियार की अध्यक्षता में किया गया। इस अवसर पर जिले के प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के प्रतिनिधि शामिल हुए।
जिलाधिकारी, डाॅ0 निलेश रामचंद्र देवरे द्वारा राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर सभी मीडिया प्रतिनिधियों को शुभकामनाएं दी गयी है। जिलाधिकारी ने अपने संदेश में कहा कि आज की मीडिया काफी फास्ट हो गयी है। प्रिन्ट, इलेक्ट्रोनिक मीडिया के साथ-साथ सोशल मीडिया पर अगर कोई गलत खबर चल जाती है तो इसका बहुत खराब प्रभाव पड़ता है। इसलिए कोई भी खबर लिखने में काफी सजगता एवं सतर्कता बरतने की जरूरत है। उन्होंने सोशल मीडिया पर सही तथ्यों के साथ खबरों का प्रसारण करने की बात कही है।
उन्होंने अपने संदेश में कहा कि जिला में क्रियान्वित किये जा रहे सभी योजनाओं, कार्यक्रमों को जिला के आॅफिसियल फेसबुक पर नियमित रूप से अपलोड किया जाता है। यह पोर्टल आम एवं खास सभी को सही जानकारी पहुंचाने में कारगर साबित हो रहा है।
जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, श्री बरियार ने इस अवसर पर कहा कि 16 नवंबर को ही भारतीय प्रेस परिषद ने काम करना शुरू किया था। यह परिषद एक निगरानी संस्था है जो यह सुनिश्चित करती है कि प्रेस उच्च मानकों को बनाए रखें और किसी प्रभाव एवं धमकी के आगे नहीं झूके। भारतीय प्रेस परिषद की स्थापना दिवस को ही प्रतिवर्ष राष्ट्रीय प्रेस दिवस के रूप में मनाया जाता है।
उन्होंने कहा कि आज पत्रकारिता का क्षेत्र व्यापक हो गया है। तथ्यपरकता, यथार्थवादिता, संतुलन एवं वस्तुनिष्ठता इसके आधारभूत तत्व हैं। किसी भी खबर को लिखने से पहले इन सारी बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। राष्ट्रीय प्रेस दिवस प्रेस की स्वतंत्रता एवं जिम्मेदारियों की ओर भी हमारा ध्यान आकृष्ट करता है।
उन्होंने कहा कि मीडिया को समाज का दर्पण एवं दीपक दोनों माना जाता है। इसके साथ ही प्रशासन एवं प्रेस को मिलकर समाज, जिला, राज्य एवं देश के तरक्की में अपना बहुमूल्य योगदान देना चाहिए।
राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर मीडिया प्रतिनिधियों द्वारा अपनी बात रखी गयी। जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी द्वारा मीडिया प्रतिनिधियों को आश्वस्त किया गया कि उनकी समस्याओं के संबंध में अग्रतर कार्रवाई की जायेगी।
इसी परिप्रेक्ष्य में डीपीआरओ एवं मीडिया प्रतिनिधियों द्वारा संयुक्त रूप से समाहरणालय परिसर में चंपा के पौधे का रोपण किया गया। इस अवसर पर जिला जन सम्पर्क कार्यालय के कर्मी श्री प्रभाष कुमार, श्री मनोज कुमार, श्री किशोर कुमार साह एवं श्री संजय कुमार आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पूर्ण खबरें