बुधवार को राज्यसभा में पेश होगा नागरिकता संशोधन विधेयक

0

कानपुर : लोकसभा की दहलीज पार कर चुके नागरिकता (संशोधन) विधेयक को अब राज्यसभा की ओर ले जाने की तैयारी है। न्यूज एजेंसी एएनआई ने ट्वीट किया है कि सूत्रों के मुताबिक यह बिल बुधवार को राज्यसभा में पेश किया जा सकता है।

भारतीय जनता पार्टी ने इसके लिए व्हिप जारी किया है।

राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा

नागरिकता (संशोधन) विधेयक दोनों सदनों से पास होने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। बता दें कि यह बिल सोमवार को लंबी बहस के बाद देर रात को लोकसभा में वोटिंग के जरिए पास हो गया है। इस विधेयक के पक्ष में 311 वोट पड़े वहीं इसके विपक्ष में 80 वोट पड़े।

बिल को गृहमंत्री अमित शाह ने पेश किया

लोकसभा में इस बिल को गृहमंत्री अमित शाह ने पेश किया था। इस दाैरान उन्होंने सभी सवालों के सवालों का विस्तृत जवाब दिया था। पीएम नरेंद्र मोदी ने भी अमित शाह की तारीफ करते हुए कहा कि शाह ने सभी पहलुओं को स्पष्ट रूप से समझाया है। लोकसभा में कांग्रेस समेत कई पार्टियां विरोध में थीं।

शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता मिल सकेगी

नागरिकता (संशोधन) विधेयक जरिए पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से गैर-मुस्लिम शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता मिल सकेगी। इसमें हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदायों के उन सदस्यों को भारतीय नागरिकता प्रदान की जाएगी, जो 31 दिसंबर 2014 तक भारत में आए हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *