सम्पन्न हुआ 04 दिवसीय मधुमक्खीपालन का प्रशिक्षण कार्यक्रम !

0

ब्यूरो बहराइच

बहराइच : जिला उद्यान विभाग तथा कृषि विज्ञान केन्द्र द्वारा कृषि विज्ञान केन्द्र बहराइच के सभागार में चार दिवसीय कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया | समापन अवसर पर मुख्य अतिथि कृषि विज्ञान केन्द्र प्रभारी अधिकारी डाॅ. एम.पी. सिंह ने कृषकों का आहवान किया कि किसान अपनी आय में बढ़ोत्तरी तथा उत्पादन में वृद्धि के लिए मौनपालन (मधुमक्खीपालन) को अपनायें। डाॅ. सिंह ने कहा कि पैदावार बढ़ाने हेतु मौनपालन से अच्छा कोई दूसरा विकल्प नहीं है। मौनपालन से जहाॅ एक ओर किसानों को अच्छी उपज प्राप्त होती है वहीं दूसरी ओर शहद की बिक्री से उन्हें आर्थिक लाभ भी प्राप्त होता है।

डाॅ. सिंह ने कहा कि मधुमक्खियाॅ के बिना मानव जीवन का अस्तित्व संभव नहीं है। क्योंकि फूलो में परागण एवं निषेचन की क्रिया इन्हीं नन्हे जीवों द्वारा होती है।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में मौजूद कृषकों को सम्बोधित करते हुए केन्द्र में विषय विशेषज्ञ (फसल सुरक्षा) डाॅ. आर.के. पाण्डेय ने मौन पालन तकनीकी की कृषकों के मध्य विस्तार से चर्चा करते हुए मौनपालन की प्रयोगिक जानकारी के साथ उनके रोग-व्याधियों तथा मौन बाक्स से शहद निकालने की प्रक्रिया के बारे में व्यवहारिक एवं तकनीकी जानकारी प्रदान की। जिला उद्यान अधिकारी पारसनाथ ने मौनपालन हेतु विभाग द्वारा संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों, उद्यान निरीक्षक सुश्री रश्मि शर्मा ने मौन पालन एवं परागण के महत्व तथा प्रगतिशील कृषक रामफेर पाण्डेय, अजय कुमार राना एवं मिथुन कुमार ने मौनपालन तकनीकी के बारे में कृषकों को विस्तार से जानकारी दी। प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रगतिशील कृषक शक्तिनाथ सिंह, शिवनरायन, सुरेश कुमार, शाहिद अहमद, मो. असलम खान, शिव नरायन, जितेन्द्र बहादुर सिंह सहित जनपद के लगभग 30 कृषकों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *