ईरान-US में तनातनी के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप कुछ देर में करेंगे संबोधित

0

वाशिंगटन : ईरान और अमेरिका में जारी तनातनी के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप रात 9:30 बजे (भारतीय समयानुसार) संबोधित करेंगे।

यह जानकारी बुधवार को व्हाइट हाउस ने दी। ईरान ने इराक स्थित ऐसे कम से कम दो सैन्य अड्डों पर एक दर्जन से अधिक बैलिस्टिक मिसाइल दागी हैं, जहां अमेरिकी सेना और उसके सहयोगी बल ठहरे हुए थे।

इस हमले में तकरीबन 80 अमेरिकी सैनिक के मारे जाने की सूचना थी। इस हमले के बाद राष्ट्रपति ट्रंप पहली बार संबोधित करने जा रहे हैं।

ट्रंप ने इराक में अमेरिकी बलों के दो अड्डों पर ईरान के मिसाइल हमले पर पहली प्रतिक्रिया दी थी। उन्होंने कहा था कि सब ठीक है और कहा कि बुधवार सुबह (स्थानीय समयानुसार) वह राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

पेंटागन ने कहा था कि मंगलवार रात ईरान ने इराक स्थित ऐसे कम से कम दो सैन्य अड्डों पर एक दर्जन से अधिक बैलिस्टिक मिसाइल दागी, जहां अमेरिकी सेना और उसके सहयोगी बल ठहरे हुए हैं।

ईरान के सरकारी टेलीविजन के मुताबिक बगदाद में अमेरिकी हवाई हमले में ईरान के सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद यह कार्रवाई की गई। सुलेमानी पर हमले का आदेश शुक्रवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दिया था।

मिसाइल हमले के कुछ ही समय बाद ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘सब ठीक है। इराक में दौ सैन्य अड्डों पर ईरान ने मिसाइल दागी। इससे हुए नुकसान और हताहतों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। अब तक सब ठीक है। हमारे पास दुनिया की सबसे शक्तिशाली और सर्वसाधनयुक्त सेना है। मैं कल सुबह वक्तव्य दूंगा।’

इससे पहले ट्रंप ने राष्ट्रीय सुरक्षा दल के साथ बैठक की जिसमें विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री मार्क एस्पर मौजूद थे। हालांकि बैठक की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। व्हाइट हाउस के मुताबिक राष्ट्रपति ट्रंप ने कतर अमीर शेख तमीम बिन हदम अल थानी से बात की और अमेरिका के साथ उनके देश की मजबूत साझेदारी के लिए शुक्रिया अदा किया। दोनों नेताओं ने इराक और ईरान में हालात पर चर्चा की।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *