AA के शीर्ष पदाधिकारियों से पूछताछ करेगा ED

0

नई दिल्ली :  प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को पूछताछ के लिए एयर एशिया के शीर्ष पदाधिकारियों को समन जारी किया।

एजेंसी ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि इसने 20 जनवरी को पूछताछ के लिए एयर एशिया के शीर्ष प्रबंधन सहित उसके मलेशिया में रह रहे मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) टोनी फर्नाडिस को तलब किया है।

ईडी के एक सूत्र ने कहा कि धन शोधन निवारण अधिनियम की धाराओं के तहत पूछताछ के लिए यह समन जारी किया गया है।

उनके अनुसार, केंद्रीय वित्तीय जांच एजेंसी ने फर्नाडिस के अलावा एयर एशिया एयरलाइंस के ग्रुप प्रेसिडेंट थरुमलिंगम कनागलिंगम उर्फ बो लिंगम, सीनियर ग्रुप एग्जीक्यूटिव एस. रामादोराई, एयर एशिया के पूर्व सीईओ नरेश आलगन व मित्तल चंदिलिया और पूर्व में एयर एशिया में पर्याप्त हिस्सेदारी रखने वाले उद्योगपति अरुण भाटिया को भी तलब किया है।

सूत्रों के अनुसार, आरोप हैं कि एयर एशिया के वरिष्ठ अधिकारियों ने विदेशी उड़ान अधिकार प्राप्त करने के लिए पूर्ववर्ती संप्रग (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन) सरकार के साथ नियमों में बदलाव करने के लिए आपराधिक साजिश रची थी।

उन्होंने कहा कि ईडी सिंगापुर की एक फर्म के साथ किए गए कुछ लेनदेन की जांच कर रहा है जो कथित तौर पर कोई भी सेवा प्रदान नहीं करती थी।

इतना ही नहीं जांच एजेंसी भारत की एक कथित घोस्ट फर्म (जिसका अता-पता नहीं) के साथ भी लेन-देन की जांच कर रही है, जिसका कोई आंकड़ा सरकार के पास नहीं है।

ईडी ने 2018 के मध्य में एयर एशिया के अधिकारियों और अन्य लोगों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग (धन शोधन) के तहत मामला दर्ज किया था। आरोप है कि इन लोगों ने कथित तौर पर अपने भारतीय उद्यम एयर एशिया इंडिया लिमिटेड के लिए अंतर्राष्ट्रीय लाइसेंस प्राप्त करने के लिए भ्रष्ट माध्यमों से सरकारी नीतियों में हेरफेर की थी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *