न्यूयॉर्क स्टेट एसेम्बली के लिए फिल्मकार मीरा नायर के बेटे का चुना जाना तय

न्यूयॉर्क :  भारतीय मूल की फिल्म निर्माता मीरा नायर के बेटे जोहरन ममदानी का न्यूयॉर्क स्टेट एसेम्बली के लिए चुना जाना तय माना जा रहा है। वे एक शहरी निर्वाचन क्षेत्र से डेमोक्रेटिक पार्टी का प्राइमरी जीत चुके हैं। जनवरी में वह और जेनिफर राजकुमार एसेम्बली में पहुंचने वाले भारतीय मूल के पहले व्यक्ति बन जाएंगे। जेनिफर पहले ही एक अन्य प्राइमरी जीत चुके हैं।

अमेरिकी चुनाव प्रणाली में उम्मीदवारों को पहले प्राइमरी जीतना होता है, जो कि चुनावों से पहले पार्टी के अंदर उसी सीट के अन्य उम्मीदवारों के खिलाफ लड़े जाते हैं। इन इंट्रा-पार्टी चुनाव से ही पार्टी के उम्मीदवार तय होते हैं। ममदानी की जीत इसलिए तय मानी जा रही है क्योंकि उनके प्रतिद्वंद्वी और मौजूदा एसेम्बली मेंबर अरवेलला सिमोटस ने एक ट्वीट में पहले ही उनसे हार मान ली है।

जिन दो सीटों से भारतीय मूल के लोग चुनाव लड़ने जा रहे हैं उन दोनों क्षेत्रों में प्रवासियों और अल्पसंख्यकों का खासा प्रभुत्व है। साथ ही इनमें डेमोक्रेटिक पार्टी की पकड़ इतनी मजबूत है कि पार्टी के उम्मीदवारों ने 2018 के जनरल इलेक्शंस में 99 प्रतिशत से अधिक मतों से जीत हासिल की थी। लिहाजा इस बार भी इन दोनों की जीत तय है। बता दें कि ममदानी युगांडा में पैदा हुए थे और खुद को वो एक “भारतीय-युगांडा न्यूयॉर्कर” कहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पूर्ण खबरें