वैक्सीन की अधिक जानकारी के लिए रूस से बात कर रहा WHO: विशेषज्ञ

जिनेवा : विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक वरिष्ठ विशेषज्ञ ने कहा है कि संगठन वर्तमान में रूस के साथ कोविड-19 वैक्सीन को लेकर अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने के लिए बातचीत कर रहा है, जिससे कि रूस जल्द ही उत्पादन शुरू कर पाए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. ब्रूस एल्वार्ड ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि इस वक्त डब्ल्यूएचओ के पास वैक्सीन को लेकर पर्याप्त जानकारी नहीं है, जिससे कि रूसी टीके पर फैसला लिया जाए।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि डब्ल्यूएचओ के कॉर्डिनेशन में वैक्सीन के कुल नौ उम्मीदवार हैं, जो ट्रालय के दूसरे और तीसरे चरण में हैं, लेकिन रूसी वैक्सीन उनमें से एक नहीं है।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को घोषणा की थी कि देश ने नोवल कोरोनावायरस के खिलाफ दुनिया के पहले रजिस्टर्ड वैक्सीन का पंजीकरण करा लिया है।

वहीं बुधवार को रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराशको ने कहा था कि देश में दो सप्ताह के अंदर वैक्सीन का उत्पादन शुरू हो जाएगा। मुराशको ने यह भी कहा था कि वैक्सीन की प्रभावशीलता को लेकर संदेह निराधार है।

–आईएएनएस

एमएनएस-एसकेपी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पूर्ण खबरें