रूस दौरे पर PM मोदी: राष्ट्रपति पुतिन से की मुलाकात, भारतीय प्रवासियों से भी मिले, कश्मीर सहित इन मुद्दों पर होगी बात

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय दौरे पर बुधवार को रूस के व्लादिवोस्तोक पहुंचे. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से मुलाकात की. इस दौरान वह वार्षिक ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम (ईईएफ) में शिरकत किया और यहां मौजूद भारतीय प्रवासियों से भी मिले. राष्ट्रपति पुतिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता होगी. बुधवार शाम मोदी और पुतिन की वार्ता के दौरान कुछ समझौते हो सकते हैं. दोनों नेताओं की वार्ता में रणनीतिक संबंधों को नई गति देने पर फोकस किया जा सकता है. वार्ता में द्विपक्षीय व्यापार और निवेश तथा रक्षा, ऊर्जा, इंफ्रास्ट्रक्चर और अन्य विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग पर फोकस किया जा सकता है. वार्ता के दौरान जम्मू एवं कश्मीर के मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच उपजे तनाव पर भी चर्चा हो सकती है. रूस ने मध्यस्थता करने के पाकिस्तान के आग्रह को पहले ही यह कहते हुए खारिज कर दिया है कि यह भारत और पाकिस्तान का द्विपक्षीय मुद्दा है.

मोदी और पुतिन भारत तथा पांच देशों के एक समूह यूरेशियन इकोनॉमिक यूनियन (ईएईयू) के बीच एक फ्री ट्रेड जोन स्थापित करने के प्रस्ताव पर भी चर्चा कर सकते हैं. इस समूह में रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, अर्मेनिया और बेलारूस हैं. सदस्य देशों की अर्थव्यवस्था के स्थाई विकास के लिए 2015 में इसका गठन किया गया था. दोनों नेताओं की वार्ता में भारत तथा यूरेशियाई क्षेत्र के बीच आर्थिक संबंध को प्रोत्साहन देने वाले प्रस्ताव पर चर्चा की जा सकती है.

रक्षा क्षेत्र में, दोनों देशों के बीच रिश्ता पहले से ही खरीददार और विक्रेता से बदलकर ‘सहयोगी’ के रूप में परिवर्तित हो गया है. इस संदर्भ में भारत में एके-203 राइफलों की एक फैक्ट्री स्थापित की जा रही है. मोदी वार्ता से पहले यहां एक जहाज-निर्माण इकाई का दौरा करेंगे.

मोदी और पुतिन इससे पहले जून में किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मेलन से इतर मिले थे और सहयोग के नए क्षेत्रों के विस्तार पर सहमत हुए थे. इस साल के ईईएफ में मुख्य अतिथि मोदी कार्यक्रम को गुरुवार को संबोधित करेंगे.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *