आत्महत्या करने जा रहे युवक की पीआरवी ने बचाई जान

आत्महत्या करने जा रहे युवक की पीआरवी ने बचाई जान

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में एक लाख से ज्यादा ग्रामीणों और शहरी लोगों को अपनी सेवा प्रदान कर प्रदेश के 22 करोड़ लोगों का विश्वास डॉयल 100 पर बना हुआ है। डॉयल 100 के पास 3200 गाड़ियां बेहद हाईटेक गाड़ियां उपलब्ध हैं, जो अपनी तत्काल सेवा में तैयार रहती हैं। यूपी 100 ने पिछले एक साल में 47 लाख से अधिक सूचनाओं का निवारण किया है। इनमें 13 लाख विवादों में आवश्यक कार्रवाई, 3 लाख से अधित सड़क दुर्घटनाओं में मौके पर सहायता प्रदान कर सैकड़ों लोगों की जान बचायी गयी। जबकि 1000 से अधिक लोगों की आत्महत्या के प्रयास से भी इस सेवा ने बचायी। इस सेवा ने महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों की सेवा कर सुर्खियां भी बटोरी हैं। इनमें कुछ घटनाएं ऐसी हैं जिनमें परिवार से बिछड़े हुए कई लोगों को उनके परिवार से मिलाकर उनके चेहरे पर खुशियां पुलिसकर्मियों ने लौटायी। इतना ही नहीं इस सेवा ने परेशानी और मुसीबत में फंसे हुए बेजुबान असहाय पशुओं की सहायता कर उनकी जान बचाकर बचाने का भी नेक काम किया है।

जानकारी के मुताबिक, ताजा मामला गोमतीनगर थाना क्षेत्र स्थित गोमती रिवरफ्रंट का है। यहां बेटे की बेटे की मौत से आहत होकर आत्महत्या करने जा रहे युवक को यूपी 100 के पुलिसकर्मियों ने बचा लिया। पुल से गोमती नदी में कूदने के लिए लटके होने की सूचना मिलते ही सक्रिय हुई पीआरवी 0507 तत्काल मौके पर पहुंची। पीआरवी पर तैनात कमांडर जितेंद्र प्रसाद, सब कमांडर दिनेश कुमार और चालक दुर्गेश तिवारी ने युवक का हाथ पकड़कर ऊपर खींचा और उसकी जान बचा ली। पीड़ित के बड़े भाई बड़े भाई शुशील ने यूपी 100 के पुलिसकर्मियों के कार्य की प्रशंसा करते हुए अपने भाई की जान बचने के लिए यूपी 100 की टीम की सराहना की है। थाना प्रभारी ने बताया कि पीड़ित आत्महत्या के इरादे से नदी में कूदने गया था लेकिन पुलिस ने उसकी जान बचाकर उसके घरवालों के सुपुर्द कर दिया है।

बहादुर महिला सिपाही ने नदी में कूदकर युवक की जान बचाई
इधर, बीकेटी थाना क्षेत्र की एक महिला सिपाही की बहादुरी का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। बहादुर महिला सिपाही ने नदी में डूबे युवक को बचाने के लिए छलांग लगा दी। युवक को अकेले पानी में जाकर कर बहादुर महिला सिपाही ने निकाला। लेकिन पानी में डूबे युवक की मौत हो गई गई थी। क्षेत्र में महिला सिपाही की बहादुरी के चर्चे वायरल वीडियो के जरिये हो रहे हैं। बताया जा रहा है कि वायरल वीडियो एक सप्ताह पुराना है। यहां बक्शी तालाब स्थित चन्द्रिका देवी मंदिर दर्शन करने गया युवक नदी में डूब गया था। फिलहाल वायरल वीडियो की हम पुष्टि नहीं करते हैं।

About The Author