आयुष्मान योजना से पहले अस्पताल खोले जाये: राहुल

आयुष्मान योजना से पहले अस्पताल खोले जाये: राहुल

उदयपुर। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आयुष्मान योजना की सफलता पर संदेहश व्यक्त कतरे हुये कहा है कि योजना का लागू करने से पहले देश में पर्याप्त अस्पताल खोलने के साथ चिकित्सकों को कमी को दूर करना चाहिए। गांधी आज यहां में बुद्विजीवियों एवं कार्पोरेट से जुडे विभिन्न क्षेत्रों के चार सौ अधिक लोगों के साथ से संवाद करते हुये कहा कि सरकार की आयुष्मान भारत योजना के तहत 50 करोड लोगों के स्वास्थ्य के लिए 20 हजार करोड के प्रावधान किये है लेकिन पर्याप्त अस्पताल और चिकित्सक नहीं होने से यह योजना कागजों में ही रह जायेगी।

कृषि क्षेत्र में फसल बीमा कम्पनियाें की लूट का जिक्र करते हुये उन्होंने कहा कि बीमा का ठेका एक ही कम्पनी को देने से किसानों को विकल्प नहीं मिलता हैं और वे शोषण का शिकार होते है। राजस्थान में पिछली गहलोत सरकार में निशुल्क दवाईयां देने की योजनाएं लागू करने की सराहना करते हुये कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी तो गरीबों को फिर से निशुल्क दवाईयां मिलेगी।

गांधी ने कहा कि पिछले तीन चार वर्षो में मोदी सरकार ने देश के पन्द्रह बीस उद्योगपतियों का साढे तीन लाख करोड का कर्जा माफ किया हैं। जबकि देश का किसान कर्जे माफी के लिए आंदोलन कर रहा हैं। किसान आत्महत्या कर रहा है लेकिन सरकार उनकी नहीं सुन रही हैं। इसके विपरीत रिलायंस कम्पनी के मालिक अनिल अम्बानी को 45 हजार करोड का फायदा पहंचाया गया तथा नीरव मोदी 35 हजार करोड रुपये और विजय माल्या दस हजार करोड रुपये लेकर देश से भागने में कामयाब हो गये।

नोटंबदी घटना को देश का सबसे बडा घोटाला बताते हुये गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने अपनी केबिनेट को भी विश्वास में नही लिया तथा आनन फानन में नोटबंदी लागू कर दी जिससे किसानों छोटे व्यापारियों एवं मजदूरों को सबसे अधिक नुकसान हुआ ।

About The Author