खुलासा: अमृतसर ट्रेन हादसेे के लिए ट्रैक पर खड़े लोग जिम्मेदार: रिपोर्ट

खुलासा: अमृतसर ट्रेन हादसेे के लिए ट्रैक पर खड़े लोग जिम्मेदार: रिपोर्ट

चंडीगढ़। अमृतसर में दशहरे के दिन हुए दर्दनाक रेल हादसे ने सभी को झकझोर दिया था। अब हादसे पर रेलवे के मुख्य संरक्षा आयुक्त (सीसीआरएस) ने अपनी जांच में ट्रैक पर खड़े लोगों की लापरवाही माना है। सीसीआरएस ने यह भी सिफारिश की है कि आयोजकों और जिला प्रशासन द्वारा मेला, रैली जैसे बड़े आयोजनों की सूचना पहले रेलवे को देना चाहिए ताकि रेलवे सावधानी बरत सके।

अमृतसर हादसे की जांच कर रहे रेलवे के मुख्य संरक्षा आयुक्त ने अपनी रिपोर्ट में हादसे की मुख्य वजहें भी निनाई हैं। बता दें कि दशहरे की शाम अमृतसर के जौड़ा फाटक के पास दर्दनाक रेल हादसा हुआ था। रावण दहन देख रहे लोगों पर तेज रफ्तार ट्रेन कुचलती हुई निकल गई थी। इस हादसे में 59 लोगों की जान गई थी और 70 से अधिक घायल हुए थे।

अतिरिक्त गृह सचिव एनएस कलसी को सौंपी रिपोर्ट

आपको बता दें कि रेल हादसे को लेकर मजिस्ट्रेट जांच के बाद 300 पेज की रिपोर्ट अतिरिक्त गृह सचिव एनएस कलसी को सौंप दी गई है। सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कलसी को रिपोर्ट की पड़ताल के आदेश दिए हैं। सरकार ने 19 अक्तूबर को हुए हादसे में जालंधर डिवीजन के कमिश्नर बी पुरुषार्थ को स्पेशल एग्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट नियुक्त किया था जिन्होंने यह रिपोर्ट सौंपी।
उन्होंने इस मामले में रेल अधिकारियों और दशहरा कार्यक्रम की मुख्य मेहमान पूर्व सीपीएस नवजोत कौर सिद्धू समेत कुल 150 लोगों के बयान दर्ज किए थे। वहीं, कैबिनेट मंत्री नवजोत सिद्धू ने अपने बयान लिखित रूप में दिए थे। अकाली दल ने इस मामले में मजिस्ट्रेट जांच को खारिज करते हुए नवजोत कौर और आयोजकों पर केस दर्ज किए जाने की मांग की थी।

About The Author