विजयदशमी पर मातम, ट्रेन की चपेट में आने से लगभग 60 लोगों की मौत

विजयदशमी पर मातम, ट्रेन की चपेट में आने से लगभग 60 लोगों की मौत

अमृतसर। पंजाब में खुशियों के त्यौहार विजयदशमी पर शुक्रवार देर सायं उस समय मातम पसर गया जब यहां हुये एक हृदय विरादक हादसे में रेलगाड़ी की चपेट में आने से लगभग 60 लोगों की मौत हो गई तथा लगभग 70 अन्य घायल हो गये।

हादसा जोड़ा फाटक के निकट हुआ जब रेललाईन के निकट विजयदशमी पर्व पर रावण का पुतला जलाया जा रहा था। इस दौरान सैकड़ाें की संख्या में महिलाएं, बच्चे और लोग यह दृश्य को देख रहे थे। वे सभी इस बात से बिलकुल बेखबर थे कि कुछ पल में ही उनका हर्षोल्लास मातम में बदल जाएगा। तभी वहां जालंधर से अमृतसर जा रही डीएमयू रेलगाड़ी तेज गति से गुजरी और उसने पटरी पर खड़े होकर दशहरा पर्व का नजारा देख रहे लोगों को अपनी चपेट में ले लिया। इन लोगों को पुतलों के जलने पर हुई पटाखों की आवाज में रेलगाड़ी के आने का अहसास तक नहीं हुआ। इस दौरान अनेक लोग रावण का पुतला दहन हाेने का दृश्य अपने मोबाईल कैमरों में कैद करने में मशगूल थे और अचानक रेलगाड़ी इन्हें रौंदते हुये निकल गई।

पल में ही जहां रावण जलने का नजारा मातम में बदल गया। घटनास्थल पर मंजर यह था कि मात्र पांच सैकंड से भी कम समय में वहां अनेक लोग रेलगाड़ी के नीचे कट गये और अनेक घायल हो गये। पटरी और इसके आसपास लाशों का अम्बार लग गया। जमीन खून से सन गई। किसी का सिर तो किसी का धड़, बाजु और टांगें इस उधर बिखरे हुये थे। इस हादसे का ज्यादातर महिलाएं और बच्चे शिकार बने। कम से कम 50 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई तथा कईयों ने अस्पताल में ईलाज के दौरान दम तोड़ा। करीब 70 लोगों का यहां सरकारी और प्राईवेट अस्पतालों में ईलाज चल रहा है। इनमें से अनेक जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहे हैं।

डॉक्टरों के अनुसार कम से कम 40 लोगों की हालत बेहद गम्भीर है। इनमें से अनेक अंगहीन हो गये हैं। प्रशासन ने अभी तक मृतकों की संख्या की कोई पुष्टि नहीं की है। घटनास्थल पर पड़े चीथड़ों से मृतकों की सही संख्या का सही आंकलन करना मुश्किल हो रहा है। घटनास्थल पर घायलों और परिजनों की चीत्कार सुन कर वहां यह वीभत्स दृश्य देखने वाले हर किसी का दिल दहल गया। मृतकों में ज्यादातर उत्तर प्रदेश और बिहार के बताये जाते हैं।

बताया जाता है कि विजयदशमी पर्व पर वहां लोगों को रेल पटरी से हटाने के लिये स्थानीय प्रशासन और रेलवे की ओर से कोई व्यवस्था नहीं की गई थी। यह भी बताया जाता है कि इस समारोह के लिये कोई अनुमति नहीं ली गई थी जिसकी फिलहाल जांच चल रही है।

About The Author