शहीद पुलिसकर्मियों की याद में मनाया गया स्मृति दिवस

शहीद पुलिसकर्मियों की याद में मनाया गया स्मृति दिवस

  • शहीद पुलिसकर्मियों के परिजनों को किया सम्मानित

लखनऊ। शहीद पुलिसकर्मियों की याद में पुलिस स्मृति दिवस का आयोजन रविवार को लखनऊ में किया गया। इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने यूपी में शहीद पुलिसकर्मियों के परिवार को सम्मानित किया। कार्यक्रम में सीएम योगी के साथ राज्यपाल राम नाईक उपस्थित रहे। शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की और शोक धुन के दौरान 2 मिनट का मौन रखा गया।

कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी ने कई अहम घोषणाएं कीं। इनमें सिपाहियों को साइकिल की बजाए मोटरसाइकिल का भत्ता देने के लिए जल्द ही शासनादेश लाने, प्रदेश में पुलिस लाइन के निर्माण, थानों में बैरक बढ़ाने, शहीद पुलिसकर्मी के गांव की सड़क उसके नाम करने की घोषणा शामिल हैं।

police-02

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वह देश के सभी शहीद पुलिसकर्मियों समेत यूपी के 67 पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। उन्होंने कहा कि शहीद पुलिसकर्मियों के परिवार को सरकार के सहयोग के लिए आश्वस्त करता हूं। सीएम ने कहा कि हम पुलिस भर्ती की प्रक्रिया को आगे बढ़ा रहे हैं। 29,303 सिपाही ट्रेनिंग कर रहे हैं। 42 हज़ार सिपाहियों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है, 51 हज़ार भर्ती की घोषणा हो गई है। 2019 में हम पुलिस की कमी दूर कर लेंगे। इससे पुलिसकर्मियों के अवकाश की समस्या दूर होगी। सीएम ने कहा कि फोर्स बढ़ने से पुलिस अपने परिवार के लिए समय निकाल सकेगी। 9892 पुलिसकर्मियों को प्रमोशन मिला, 5793 पुलिस सिपाहियों की ट्रेनिंग की व्यवस्था है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आवास समस्या के लिए सरकार थानों, पुलिस लाइन में बैरकों के लिए धन मुहैया करवा रही है. 7 जनपदों में पुलिस लाइन नहीं है, इन जनपदों में पुलिस लाइन का निर्माण जल्द होगा. उन्होंने कहा कि पुलिस की समस्याओं के लिए 3 अधिकारियों की कमेटी बना रही है. कमेटी की रिपोर्ट पर कार्रवाई की जाएगी।

police-01

सीएम ने कहा कि आतंकी घटनाओं, कानून व्यवस्था, राहत कार्य में घायल कोमा में गए पुलिसकर्मियों को असाधारण पेंशन नियमावली में संशोधन के निर्देश दिए गए हैं। शहीदों के परिजनों को 20 से बढ़ाकर 40 लाख किया गया। शहीद के माता-पिता को 10 लाख की सहायता राशि की। प्रदेश के बाहर शहीद हुए पुलिसकर्मियों को 25 लाख की आर्थिक सहायता 27 परिवारों को इस वर्ष 24 घंटे में राशि दी। सीएम ने कहा कि 1362 मृतक आश्रितों को नौकरी दी गई।

police04

इस दौरान सीएम योगी ने ऐलान किया कि शहीदों के गांवों के संपर्क मार्ग का नाम शहीद के नाम पर होगा. अंकित तोमर की गांव की संपर्क सड़क अंकित के नाम पर होगी. विकलांग पुलिसकर्मियों को अनुग्रह राशि का शासनादेश जल्द होगा. सीएम ने कहा कि मेडिकल की काल बाधित छुट्टियों पर 1 लाख रुपये तक की स्वीकृति डीजीपी दे सकेंगें। सीएम ने कहा कि सिपाहियों के साईकिल भत्ते की जगह मोटरसाइकिल भत्ते पर शासनादेश जल्द आएगा।

About The Author